top of page

ChatGPT के फायदे और नुकसान क्या हैं | chatGPT login कैसे करें

अपडेट करने की तारीख: 3 दिन पहले

जीपीटी Open AI के द्वारा तैयार किया गया है जो एक प्रकार का Chat Bot है जिसमें दूसरों के द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब जानकारी के अनुसार सटीक दिए जाते हैं।

चैट जीपीटी को 30 November 2022 को OpenAI के द्वारा लॉन्च किया।

ChatGPT के फायदे और नुकसान क्या हैं | chatGPT login कैसे करें

जीपीटी Open AI के द्वारा तैयार किया गया एक प्रकार का Chat Bot है
chat gpt क्या है

जिस प्रकार हम किसी प्रशन का उत्तर जानने के लिए Google पर सर्च करते है, ठीक उसी तरह से गूगल जैसा ही एक सर्च इंजन बाजार में कुछ दिन पहले आया है जिसका नाम है चैट जीपीटी

ChatGPT पर आप कोई भी प्रशन या कोई भी विधि पूछने के लिए लिख कर सर्च करें, जिसके बाद यह आपको आपकी सर्च का उत्तर पूरा विवरण के साथ देता है।

इसकी सहायता से आप किसी भी विषय से संबंधित Article भी लिख सकते हैं और अपनी सभी समस्याओं के समाधान के बारे में विस्तार से पूछ कर जानकारी ले सकते हैं।

Chat gpt ka full form: Generative Pre-trained Transformer

Chat gpt Login चैट जीपीटी लॉगिन कैसे करें

चैट जीपीटी लॉगिन करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें ध्यान रखना चाहिए

Chat GPT Sign up करने के लिए आपको एक ईमेल-Id और एक whatsapp account की आवश्यकता होती है। Whatsapp पर चैट जीपीटी से एक code भेजना होता है जिसके बाद आप इसका उपयोग कर पाएंगे।


Chat GPT Login करने कुछ साधारण से स्टेप हैं जो बहुत ही आसान हैं, तो शुरू करते हैं।


  • सबसे पहले आप अपने फोन या लैपटाप के ब्राउज़र जैसे Google या chrome खोलें जिसमें Chat GPT Login लिख कर सर्च करें । आपको कुछ इस तरह नजर आएगा।

चैट जीपीटी को लॉगिन कैसे करें लैपटाप में
chatgpt login laptop or mobile

  • जिसके बाद आपको chat.openai.com इस लिंक कर क्लिक करना है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा।


  • यहाँ आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Log in या Sign Up यदि आपने पहले कभी छियात जीपीटी का उपयोग नही किया है तो आप Sign up पर क्लिक करें। अन्यथा log in करें।

चैट जीपीटी में अकाउंट लॉगिन करें
log in पर क्लिक करें

  • इसके बाद आपको अपना गूगल अकाउंट select करना होगा। इतना सब करने के बाद आपका chat gpt login हो जाएगा।

आपको एक गूगल अकाउंट जोड़ना होता है
गूगल अकाउंट सेलेक्ट करें
  • आपके जो सावल हो या फिर कोई समस्या हो आप यहाँ Send Massage या ऊपर दाईं ओर New Chat पर लिख कर चैट जीपीटी से पूछ सकते हैं।

आप यहाँ चैट जीपीटी से अपने सारे सवाल पूछ सकते हो
Send massage पर क्लिक करें

चैट जीपीटी के फायदे और नुकसान


चैट जीपीटी के फायदे:-


चैट GPT के कई फायदे हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • भाषा समझने की क्षमता: चैट GPT मॉडल विशेष रूप से भाषा को समझने और इस पर प्रतिक्रिया देने में सक्षम होता है। यह वाक्यों के अर्थ को समझने में सक्षम होता है और संवाद को अधिक संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न तरीकों से प्रतिक्रिया देता है।


  • विस्तृत ज्ञान और सूचना: चैट GPT मॉडल पूर्व प्रशिक्षित होता है, इसलिए यह विभिन्न विषयों पर विस्तृत ज्ञान रखता है और विविध विषयों पर सूचना प्रदान करता है।


  • समस्या के समाधान में मदद: चैट GPT मॉडल को समस्या के समाधान में भी उपयोग किया जा सकता है। यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न समस्याओं का समाधान खोजने में मदद कर सकता है, जैसे कि आपकी स्वास्थ्य समस्या, तकनीकी समस्या, या किसी और प्रकार की समस्या।


  • शिक्षा में उपयोग: चैट GPT मॉडल को शिक्षा के क्षेत्र में भी उपयोग किया जा सकता है। यह छात्रों के सवालों का उत्तर देने में मदद कर सकता है, शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थियों को गाइड करने में सहायता कर सकता है, और शिक्षकों को शिक्षा सामग्री बनाने में समर्थता प्रदान कर सकता है।


  • उद्योग में उपयोग: चैट GPT मॉडल व्यापार, मार्केटिंग, संचार, और अन्य उद्योगों में भी उपयोग किया जा सकता है। यह ग्राहक सेवा, उत्पाद विपणन, सामग्री रचना, और व्यापारी संचार में सहायता कर सकता है।

Note: चैट GPT-3.5 मॉडल के अन्य फायदों को भी ध्यान में रखना चाहिए, जो व्यापक और समग्र हैं।

चैट जीपीटी के नुकसान:

  • मानसिक और सामाजिक प्रभाव: चैट GPT मॉडल के उपयोग से मानसिक और सामाजिक प्रभाव हो सकता है। इसका मतलब हो सकता है कि यह मॉडल संदेशों, विचारों, और धारणाओं को प्रभावित कर सकता है और उपयोगकर्ता की सोच और भावनाओं को परिवर्तित कर सकता है।


  • भ्रामक और गलत सूचना: चैट GPT मॉडल तालिका से भरी हुई जानकारी का उपयोग करता है, और कभी-कभी यह भ्रामक और गलत सूचना भी प्रदान कर सकता है। यह मॉडल नई जानकारी को तैयार नहीं करता है और केवल उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान की गई जानकारी का प्रयोग करता है।


  • उपयोगकर्ता गोपनीयता: चैट GPT मॉडल का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपनी जानकारी को मॉडल के साथ साझा करना पड़ता है। इसका मतलब हो सकता है कि उपयोगकर्ता की गोपनीयता प्रश्नात्मक हो सकती है।


  • संकट के कारक: चैट GPT मॉडल के अल्गोरिदम्स की विफलता, त्रुटि या प्रतिक्रिया के अयोग्य प्रदान करने के कारण, उपयोगकर्ता को नुकसान हो सकता है। यह उपयोगकर्ता के अनुरोधों का सही उत्तर नहीं दे सकता है और नुकसानदायक परिणामों पर पहुंच सकता है।


  • संभावित उद्योग क्षति: चैट GPT मॉडल के उपयोग के कारण, कुछ कार्य या उद्योग शायद प्रभावित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि चैट GPT मॉडल का उपयोग अधिक संचार और सहयोग कार्यों के लिए किया जाता है, तो इसका मतलब हो सकता है कि निर्माणी, व्यापार या सेवा उद्योग में जॉब की कमी हो सकती है।

यह नुकसान संभावित परिणाम हैं और वास्तविक दुनिया में चैट GPT मॉडल के नुकसान की पूरी छवि का हिस्सा नहीं हैं। प्रौद्योगिकी और नैतिकता की संबंधित मामलों को ध्यान में रखते हुए इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है।

17 दृश्य0 टिप्पणी

संबंधित पोस्ट

सभी देखें
bottom of page