WhatsApp क्या है, व्हाट्सएप डाउनलोड और व्हाट्सएप इंस्टॉल कैसे करें?। पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करें?
top of page
  • लेखक की तस्वीरAjeet Kumar

WhatsApp क्या है, व्हाट्सएप डाउनलोड और व्हाट्सएप इंस्टॉल कैसे करें?। पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करें?

Whatsapp क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है? मैं पूरी कोसिस करूँगा आपको whatsapp की जानकारी हिंदी में देने के लिए और साथ ही बताऊंगा की आप whatsapp कैसे download करें तो चलिये पोस्ट को शुरू करते हैं।

आज के समय में WhatsApp बहुत ही लोकप्रिय app बन चुका है,
whatsapp app kya hai

आज के समय में WhatsApp बहुत ही लोकप्रिय app बन चुका है, यह एक मुफ्त मैसेजिंग ऐप है और इसे यूज करना बहुत आसान है, WhatsApp के माध्यम से बिना पैसे खर्च किए ही किसी दूसरे से कोई भी documents, message, photos और Video प्राप्त कर सकते हैं और दूसरे को आसानी से भेज भी सकते हैं।


WhatsApp क्या है

WhatsApp स्मार्टफोन पर चलने वाला दुनिया का सबसे पहला फ्री मैसेजिंग एप है।
kya hai whatsapp

WhatsApp स्मार्टफोन पर चलने वाला दुनिया का सबसे पहला फ्री मैसेजिंग एप है। इसकी सहायता से हम घर बैठे किसी भी दूसरे WhatsApp उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन पर इंटरनेट के द्वारा Documents, Video, Audio, Images आदि के साथ अपनी Location भी आसानी से शेयर कर सकते हैं।

इसकी मदद से हम अपने दोस्तों को End-To-End Encrypted मैसेजेस भेज सकते हैं।

End-To-End Encrypted मैसेजेस क्या है? 
WhatsApp से की जाने वाली चैट्स End-To-End Encryption से सुरक्षित होती हैं। इसकी मदद से आपके मैसेजेस और कॉल्स, केवल आपके और उन लोगों के बीच सुरक्षित रहते हैं जिनसे आप चैट करते हैं, इसके अलावा कोई भी दूसरा व्यक्ति उन्हें पढ़ या सुन नहीं सकता, यहाँ तक की WhatsApp भी नहीं

व्हाट्सएप डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें? (Whatsapp download)

whatsapp download full details
whatsapp download full details

Whatsapp download करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ता है, और यह आसानी से आपके फोन में install हो जाता है-


स्टेप 1: अप अपने फोन में play store या chrome पर जाएं और WhatsApp apk लिख कर सर्च करें।

स्टेप 2 : सर्च करने के बाद install बटन पर click करके APK को अपने फोन में

डाउनलोड कर लें।

स्टेप 3 : फाइल को डाउनलोड हो जाने के बाद APK को इंस्टॉल कर लें।

स्टेप 4 : इंस्टॉलेशन प्रोसेस पूरा करने के बाद आप Whatsapp पर अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आप इसका यूज अपने अनुसार कर सकते हैं।



पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें ?

व्हाट्सएप के पुराने वेर्जन को Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। यह वेर्जन केवल तृतीय-पक्ष वेबसाइटों के पास उपलब्ध हैं।


पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए, आपको किसी विश्वसनीय तृतीय-पक्ष वेबसाइट की तलाश करनी होगी। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो आपको पुराने व्हाट्सएप संस्करणों को डाउनलोड करने की अनुमति देती हैं। जैसे:- कुछ लोकप्रिय विकल्पों में APKMirror, Uptodown और APKPure आदि शामिल हैं।


पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होता है।


  • किसी विश्वसनीय तृतीय-पक्ष वेबसाइट पर जाएं, जैसा मैंने ऊपर बताया है जो पुराने व्हाट्सएप संस्करणों को डाउनलोड करने की अनुमति देती है।

  • सबसे उस संस्करण का चयन करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

  • डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

  • आप Apk फ़ाइल डाउनलोड होने तक प्रतीक्षा करें।

  • Apk फ़ाइल खोलें और इंस्टॉलेशन निर्देशों का पालन करें।

नोट: पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करते समय सावधानी बरतना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें, कि आप किसी विश्वसनीय तृतीय-पक्ष वेबसाइट से Apk फ़ाइल को डाउनलोड कर रहे हैं। यदि आप किसी अनधिकृत वेबसाइट से Apk फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तो आपके डिवाइस को नुकसान पहुँच सकता है।

WhatsApp क्या है पूरी जानकारी हिंदी में


WhatsApp एक मुफ्त मैसेजिंग ऐप है जिसका उपयोग स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से टेक्स्ट संदेश, वीडियो, फ़ोटो, वॉयस मैसेज, दस्तावेज़ आदि को संदेश के रूप में भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह एक इंटरनेट कनेक्टेड ऐप है, जिसके लिए आपको स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

WhatsApp बिलकुल फ़्री मैसेजिंग ऐप है जिसके चलते दुनिया के 180 देशों में 2.5 अरब से भी अधिक लोग,
whatsapp: बिलकुल फ़्री मैसेजिंग ऐप

WhatsApp बिलकुल फ़्री मैसेजिंग ऐप है जिसके चलते दुनिया के 180 देशों में 2.5 अरब से भी अधिक लोग, अपने दोस्तों के साथ साथ अपने परिवारजनों के संपर्क में रहने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं।

Whatsapp: व्हाट्सएप का इतिहास


WhatsApp किसने बनाया: WhatsApp को जान कौम (Jan Koum) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) ने बनाया था। दोनों ने मिलकर इस्तेमालकर्ताओं को एक सुरक्षित, आसान और मुफ्त मैसेजिंग सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया था।

WhatsApp कब बनाया गया: WhatsApp को 2009 में बनाया गया था। जान कौम और ब्रायन एक्टन की इस सेवा को उपयोगकर्ताओं के बीच धीरे-धीरे प्रसारित किया गया, भरोसेमंद होने के कारण यह बहुत तेजी से लोकप्रिय हो गया।

2014 में फेसबुक ने WhatsApp Inc. कंपनी को 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया, लेकिन जान कौम और ब्रायन एक्टन ने WhatsApp के विकास और संचालन को आगे भी समर्पित रहा हैं।

WhatsApp कैसे बनाया: WhatsApp को तकनीकी दृष्टिकोण से बनाया गया था। जान कौम और ब्रायन एक्टन ने संचार तकनीकों का उपयोग करके इसे बनाया। यह मैसेजिंग सेवा इंटरनेट के माध्यम से काम करती है, और उपयोगकर्ताओं को अपने संपर्कों के साथ Chatting, Video, Audio, Image, Documents और Location साझा करने की सुविधा प्रदान करती है।


Whatsapp apk:

  • फाउंडर – 'जेन कूम' व 'ब्रायन एक्टन' (Jan Koum, and Brian Acton)

  • स्थापना – फरवरी 2009 में

  • Facebook ने WhatsApp को खरीदा – 2014 में 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर में

  • मालिक – मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) – Founder of Facebook

  • पैरेंट्स कंपनी – Facebook, Inc.

  • सीईओ – विल कैचकार्ट (Will Cathcart)

  • वैबसाइट- www.whatsapp.com

  • मुख्यालय – मेनलो पार्क, कलेफोर्निया अमेरिका


Whatsapp के कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स


Whatsapp के कुछ महत्वपूर्ण फेचर्स निम्नलिखित हैं:-

  1. WhatsApp Voice and Video Call: WhatsApp पर आप अपने संपर्कों को वीडियो और वॉयस कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

  2. PHOTOS और VIDEOS: Whatsapp की मदद से आप अपने photos और videos को किसी दुसरे user को भेज व प्राप्त कर सकते हैं।

  3. Text Messaging: Whatsapp में यह बहुत ही popular feature है और खास इसी Feacher को ध्यान में रख कर इस app को बनाया गया था। इसकी सहायता से आप अपने दोस्तों और परिवार को फ्री में message कर सकते हैं। इसके लिए आपके फोन में सिर्फ इंटरनेट होना चाहिए।

  4. WhatsApp GROUP CHAT: WhatsApp का यह फ़ीचर एक से अधिक उपयोगकर्ताओं को समूहों में जोड़ने की अनुमति देता है। आप एक समूह बना कर उसमें वीडियो, फ़ोटो, संदेश आदि साझा कर सकते हैं।

  5. WhatsApp Privacy and Security: हम सभी इस app के माध्यम से अपने Photos और videos के साथ और भी बहुत कुछ साझा करते हैं, जिसकी सुरक्षा के लिए WhatsApp “End-To-End Encryption” feature का इस्तेमाल करता है जिसका मतलब है कि केवल दो लोग जो आपस में एक दूसरे से बात कर रहे है उनके अलावा कोई अन्य तीसरा व्यक्ति उनकी बात-चीत को देख, सुन या एक्सेस न सके।

  6. WhatsApp Web और DESKTOP में इस्तेमाल: Whatsapp शुरूवात में तो केवल mobile app के रूप में ही था, लेकिन अब इसका इस्तेमाल Computer, Laptop और desktop में भी बड़े आराम से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

अगर आप Computer या laptop के Whatsapp का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप गूगल में इसकी website (web.whatsapp.com) को खोलकर अपने mobile के अकाउंट को sync कर के इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष – WhatsApp Kya Hai?


मैं आशा करता हूं, आपको यह आर्टिकल WhatsApp क्या है, कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें? पूरी जानकारी अच्छा लगा होगा और अब आपके सारे प्रश्नों का हल भी मिल गया होगा,अगर फिर भी अगर आपको Whatsapp के बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट बॉक्स के जरिए हमसे पूँछ सकते हैं।

पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर कर लोगों को भी WhatsApp की जानकारी प्रदान कराएं।


WhatsApp के संस्थापक कौन है?


WhatsApp के संस्थापक Yahoo में काम करने वाले दो व्यक्ति थे, 'जेन कूम' और 'ब्रायन एक्टन' है जिन्होंने मिलकर सन 2009 में WhatsApp को बनाया था। कुछ सालों के बाद व्हाट्सएप को फेसबुक ने (2014 में 19 बिलियन डॉलर में) खरीद लिया था।


Whatsapp अब किसकी कंपनी है?


WhatsApp एक Facebook की child कंपनी है और Facebook कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग है, यानि अब WhatsApp मार्क जुकरबर्ग की एक subsidiary कंपनी है। क्योंकि Whatsapp को Facebook ने खरीद लिया था।


Whatsapp Web क्या है?


जब हम Whatsapp को कंप्यूटर के Browser में (Google Chrome, Microsoft Edge, Mozilla Firefox इत्यादि) में इस्तेमाल करते हैं तो इसके वेब लिंक (web.whatsapp.com) का इस्तेमाल करते हैं।

इसे यूज करने के लिए हमें एक barcode को अपने मोबाइल फोन से scan करना होता है।


  • व्हाट्सएप का मालिक कौन है

  • WhatsApp चालू करना है

  • पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें ?

  • Whatsapp कब शुरू हुआ India me

  • व्हाट्सएप डाउनलोड

  • व्हाट्सएप की स्थापना कब और कहां हुई

  • नया व्हाट्सएप

  • WhatsApp किस देश का है

  • व्हाट्सएप चाहिए





6,813 दृश्य1 टिप्पणी

संबंधित पोस्ट

सभी देखें
bottom of page