top of page

Twitter VS Threads Hindi - ट्विटर और थ्रेड्स में क्या अंतर हैं

नमसकर दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं- Twitter VS Threads Hindi "ट्विटर और थ्रेड्स में क्या अंतर है" आपको दोनों के बीच अंतर जानना चाहिए और यह भी बताएँगे की थ्रेड्स- ट्विटर से बेहतर क्यों है? यह Twitter से कितना अलग है और ट्विटर का भविष्य क्या है?

ट्विटर और थ्रेड्स में अंतर Threads App को Twitter की तरह ही बनाया गया है यह ट्विटर की तरह ही टेक्स्ट आधारित ऐप है,
ट्विटर और थ्रेड्स में अंतर

Threads को दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म Meta के द्वारा लांच किया गया है। यह एक माइक्रोब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म है। Threads App को Twitter की तरह ही बनाया गया है यह ट्विटर की तरह ही टेक्स्ट आधारित ऐप है, इसका लुक भी ट्विटर से काफी मिलता जुलता है। इसे उसे यूज करने से पता चलता है की Threads-Twitter को कड़ी टक्कर देगा।


थ्रेड्स या ट्विटर में कौन बेहतर है (Threads vs Twitter)

Threads और Twitter में क्या अच्छा है

Twitter के मालिक एलन मस्क के ट्विटर संभालने के बाद इसमें कई बदलाव किए। जिसके चलते कई प्रतिस्पर्धी कंपनियों ने ट्विटर को टक्कर देने के लिए अपने स्वयं के माइक्रोब्लॉगिंग ऐप लॉन्च किए।

जिनमें से Meta कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने अपना थ्रेड्स ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के लॉन्च होते ही मिलियन से अधिक यूजर्स का आंकड़ा इसने मात्र कुछ ही घंटो में पार कर लिया है।


ट्विटर क्या है- What is Twitter in Hindi

Twitter की पूरी जानकारी हिन्दी में
what is Twitter Hindi

ट्विटर एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग सेवा है जो यूजर्स को 280 अक्षरों तक के छोटे पाठ संदेश, जिन्हें ट्वीट कहते हैं, को भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है।


ट्विटर का उपयोग समाचार, राजनीति, व्यवसाय, मनोरंजन और व्यक्तिगत बातचीत सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसका उपयोग आप अपने विचारों और भावनाओं को साझा करने के लिए भी कर सकाते हैं।

ट्विटर को 2006 में जैक डॉर्सी, इवान विलियम्स, बिज़ स्टोन और नोह ग्लास द्वारा बनाया गया था। यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया एप में से एक है, जिसमें साल 2023 तक एक बिलियन से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं।


थ्रेड्स क्या है- What is Threads App in Hindi

Threads App पूरी जानकरी हिन्दी में
Threads App

थ्रेड्स एक ऑनलाइन सोशल मीडिया एप है, यह एप ट्विटर जैसे अन्य माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म के समान ही कार्य करती है।


थ्रेड्स में यूजर टेक्स्ट, चित्र और वीडियो साझा कर सकते हैं। दूसरों की पोस्ट का आप आसानी से उत्तर दे सकते हैं, दोबारा पोस्ट और पोस्ट को लाइक भी कर सकते हैं। थ्रेड्स आपको 500 कैरेक्टर तक के थ्रेड पोस्ट करने की अनुमति देता है। और पढ़ें Thread App Kya hai


Threads स्वामित्व अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी Meta के पास है, जो व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम की मालिक है।


यह भी पढ़ें-

Threads का उपयोग करने के लिए, आपको अपने Instagram अकाउंट में साइन इन करना होगा। फिर, आप इसका उपयोग कर सकते हैं। आप अपने निजी Instagram सूची में से दोस्तों और परिवार को Threads में जोड़ भी सकते हैं।


थ्रेड्स एप के बारे में सारे जानकारी जुलाई में सामने आई, जिसके बाद 6 जुलाई 2023 की रिलीज़ डेट के साथ सामने आई।


इसे आधिकारिक तौर पर 5 जुलाई 2023 को ही संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्राजील और कनाडा सहित 100 देशों में लॉन्च किया गया।


Threads App अपने पहले 48 घंटों में 80 मिलियन यूजर्स तक पहुंच गया। यह Chat GPT Download द्वारा बनाए रिकॉर्ड को पार करते हुए, अब तक का सबसे तेजी से डाउनलोड किया जाने वाला दुनिया का पहला ऐप बन गया।

ट्विटर और थ्रेड्स में क्या अंतर हैं (Twitter VS Threads in Hindi)

ट्विटर और थ्रेड्स में 5 मुख्य अंतर जिनहे आपको जरूर जानना चाहिए
ट्विटर और थ्रेड्स में अंतर

ट्विटर और थ्रेड्स दोनों माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन इनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर भी हैं।


1. प्लेटफॉर्म

  • ट्विटर को वेब पर ओपन किया जा सकता है

  • थ्रेड्स को वेब पर ओपन नहीं किया जा सकता है

ट्विटर एक स्वतंत्र प्लेटफॉर्म है, आप ट्विटर को किसी भी मोबाइल या वेब ब्राउज़र से एक्सेस कर सकते हैं, जबकि थ्रेड्स इंस्टाग्राम का एक हिस्सा है। थ्रेड्स का उपयोग करने के लिए आपको इंस्टाग्राम ऐप की आवश्यकता होती है।

2. कैरेक्टर सीमा

  • ट्विटर में आप 280 कैरेक्टर्स का पोस्ट कर सकते हैं

  • थ्रेड्स में आप 500 कैरेक्टर्स का पोस्ट कर सकते हैं

ट्विटर पर, एक ट्वीट में अधिकतम 280 कैरेक्टर हो सकते हैं। जबकि थ्रेड्स में 500 कैरेक्टर का उपयोग आप कर सकते हैं। इसका मतलब, कि थ्रेड्स का उपयोग करके, आप ट्विटर की तुलना में अधिक लंबे संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

3. फीचर्स

  • ट्विटर में आप 2min 20 सेकंड का वीडियो पोस्ट कर सकते हैं

  • थ्रेड्स में आप 5 मिनट का वीडियो पोस्ट कर सकते हैं

ट्विटर पर बिना ब्लू टिक वाले यूजर्स सिर्फ 2min 20 सेकंड तक लंबे वीडियो को पोस्ट करने की अनुमति देता है। ट्विटर में हैशटैग का ऑप्शन है। जबकि थ्रेड्स अपने वैरिफाइड और अनवैरिफाइड यूजर्स को 5 मिनट तक लंबे वीडियो को पोस्ट करने की अनुमति देता है। इसमें हैशटैग का ऑप्शन नही है

ट्विटर और थ्रेड्स दोनों में कई समान फीचर्स हैं, जैसे कि ट्वीट पोस्ट करना, अन्य यूजर्स को फॉलो करना, और ट्वीट्स पर अपनी प्रतिक्रिया देना। 

4. लक्षित दर्शक

  • ट्विटर का उपयोग विभिन्न प्रकार के यूजर्स करते हैं, जिनमें समाचार और मीडिया पेशेवर, व्यवसाय, और व्यक्तिगत यूजर्स भी शामिल हैं।

  • जबकि थ्रेड्स का उपयोग मुख्य रूप से व्यक्तिगत यूजर्स द्वारा किया जाता है। जो अपने विचारों और अनुभवों को साझा करना चाहते हैं।

5. भविष्य

  • ट्विटर बहुत पुराना प्लेटफॉर्म है। जिसने एक मजबूत उपयोगकर्ता आधार बनाया हुआ है।

  • थ्रेड्स एक नया प्लेटफॉर्म है। जिसका विकास अभी भी जारी है। अभी यह कहना मुश्किल है कि थ्रेड्स भविष्य में ट्विटर को चुनौती दे पाएगा या नहीं।


अंतिम शब्द

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने ट्विटर और थ्रेड्स में 5 मुख्य अंतर को अच्छे से जाना है इसे पढने के बाद आपको भी Twitter vs Threads की पूरी जानकारी मिल गयी होगी।


हम उम्मीद करते हैं, की यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई भी Twitter vs Threads से जुड़े सवाल हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिस करेंगें., और साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें- जिससे उन्हें भी सही जानकारी मिल सके।

68 दृश्य0 टिप्पणी

संबंधित पोस्ट

सभी देखें

Comments


bottom of page