Google Chrome vs Microsoft Edge: बेहतर वेब ब्राउज़र कौन?
top of page

Google Chrome vs Microsoft Edge: बेहतर वेब ब्राउज़र कौन?

आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की Google Chrome बेहतर क्यों है Microsoft Edge से, Google Chrome और Microsoft Edge दोनों ही वेब ब्राउज़र हैं, जो हमें इंटरनेट के विशाल संसाधनों तक पहुंचने में हमारी मदद करते हैं।

Google Chrome लोगो, बीच में एक ठोस नीले वृत्त के साथ एक रंगीन, गोलाकार ज्यामितीय संरचना।
Google chrome vs Microsoft edge Hindi

आपको बता दें की यह आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है की, कौन आपके लिए सुविधा जनक है। जिसको आप आसानी से कंप्यूटर या फोन पर यूज कर सकें।


Google Chrome इसलिए बेहतर है

Google Chrome और Microsoft Edge दोनों के अलग-अलग फायदे और नुकसान हो सकते हैं, लेकिन हम इस पोस्ट में, केवल कारणों पर ध्यान देंगे जो Google Chrome को Edge से बेहतर विकल्प बनाते हैं।


  • प्लेटफार्म अनुकूलता के बारे में बात करें तो क्रोम अधिकांश प्लेटफार्मों उपलब्ध है जैसे- विंडोज, एंड्रॉइड, लिनक्स, मैकओएस, आईओएस के साथ अच्छी तरह से काम करता है। जिससे ज़्यादातर यूजर्स कोई और ब्राउज़र का उपयोग नही करते।

  • Google Chrome में आपको एक विस्तृत एक्सटेंशन स्टोर मिलता है जिसमें लगभग 2 लाख से भी अधिक एक्सटेंशन उपलब्ध हैं। जो आपके ब्राउज़िंग अनुभवों को अनुकूल बनाते हैं, जैसे कि विज्ञापनों को रोकना, उत्पादकता को बढ़ाना या फिर सुरक्षा में सुधार करना आदि शामिल हैं।

  • Google Chrome सुरक्षित है। क्योंकि यह नियमित रूप से अपडेट होता रहता है और अपनी कमियों को सुधरता है ताकि उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा बनी रहे। और Chrome ऑनलाइन धोखाधड़ी के साथ-साथ अन्य खतरों से बचाने में हमारी मदद करता है।


  • गूगल का ईकॉ-सिस्टम काफी मदद करता है। Google Chrome ब्राउजिंग के साथ अन्य सेवाओं, जैसे कि Gmail, Google Drive, और Google Meet का अच्छा समर्थन भी करता है। जिसके साथ उपयोगकर्ता सहजता से गूगल ईकॉसिस्टम का लाभ उठाते है। जिस कारण से Google Chrome और भी लोकप्रिय हो गया है।

निष्कर्ष

इन्हीं कारणों से Google Chrome, Microsoft Edge से बेहतर है और यह अधिक लोकप्रिय है। हालांकि, Microsoft Edge भी एक अच्छा वेब ब्राउज़र है परन्तु यह ज्यादा सेवाएँ नहीं प्रदान कर पता है। गूगल क्रोम एक उत्कृष्ट ब्राउज़र के रूप में अपनी प्रमुखता बनाए रखने में सक्षम है और उपयोगकर्ताओं को एक तेज और सुरक्षित वेब ब्राउज़िंग का अनुभव प्रदान करता है।


33 दृश्य0 टिप्पणी

संबंधित पोस्ट

सभी देखें
bottom of page