top of page
  • लेखक की तस्वीरAjeet Kumar

गूगल का Gemini AI: ChatGPT4 का मुकाबला करने वाला नया AI चैटबॉट

Google Gemini AI गूगल का सबसे पावरफल एआई मॉडल है जिसे लॉन्च कर दिया गया है। गूगल ने इसे Gemini नाम दिया है। लेकिन इसका टेक्निकल नाम Gemini 1.0 है इसका भी एक कारण है क्योंकि यह जेमिनी का पहल वर्जन है इसको लेकर कहा गया है कि यह एक नए युग की शुरुआत है। इसका सीधा मुकाबला ओपनएआई के सबसे लेटेस्ट एआई टूल GPT-4 के साथ हो सकता है।

गूगल का Gemini AI: ChatGPT4 का मुकाबला करने वाला नया AI चैटबॉट


Gemini AI क्या है

Google Gemini AI एक नया और शक्तिशाली भाषा मॉडल है। गूगल ने इस साल की शुरुआत में ChatGPT को टक्कर देने के लिए Bard को लॉन्च किया, लेकिन वो Chat GPT के मुकाबले में कमजोर रहा और जल्दबाजी में रिलीज किया वर्जन दिखता था। लेकिन इस बार Google ने सबसे शक्तिशाली भाषा मॉडल लॉन्च किया है। जो सिर्फ इंफॉर्मेशन देने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह टेक्स्ट, कोड के साथ-साथ ऑडियो, इमेज और वीडियो को भी समझ सकता है।


Read More:


गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुन्दर पिचाई के अनुसार:

जानकारी के अनुसार Gemini Ai को गूगल ने तीन साइज में लॉन्च किया है। जिसमें Gemini Ultra जो सबसे पावरफुल मॉडल है, और यह कॉम्प्लेक्स टास्क को भी आसानी से कर सकता है। इसलिए सीमित लोगों के लिए ही उपलब्ध है.


Gemini Pro मॉडल भी कई काम आसानी से कर सकता है, जिसको Google Bard के साथ रेगुलर यूज के लिए रिलीज किया गया है। Gemini Nano यह भाषा मॉडल ऑन डिवाइस टास्क को आसानी से कर सकता है।


यह भी पढ़ें:-

16 दृश्य0 टिप्पणी

संबंधित पोस्ट

सभी देखें
bottom of page